
बंदरगाह क्या होता है?
बंदरगाह, जिसे अंग्रेज़ी में Port कहा जाता है, वह स्थान होता है जहाँ समुद्र, नदी या झील के किनारे जहाजों को खड़ा किया जाता है, माल उतारा-चढ़ाया जाता है, और यात्रियों की आवाजाही होती है। ये स्थान व्यापार, रक्षा, पर्यटन और परिवहन के लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो बंदरगाह वह ‘द्वार’ है जहाँ से देश समुद्री रास्तों के माध्यम से दुनिया से जुड़ता है।
बंदरगाह के प्रकार:–
प्रकार | विवरण |
---|---|
प्राकृतिक बंदरगाह | ऐसे बंदरगाह जो प्राकृतिक खाड़ी या मुहाने पर बने होते हैं (जैसे मुंबई)। |
कृत्रिम बंदरगाह | मानव द्वारा बनाए गए बंदरगाह, जैसे ब्रेकवॉटर या गहरी खुदाई से बनाए गए (जैसे चेन्नई)। |
शुष्क बंदरगाह (Dry Port) | भूमि के अंदर स्थित स्थान, जो बंदरगाह से जुड़े होते हैं और कंटेनर संचालन करते हैं। |
भारत के 13 प्रमुख बंदरगाह की सूची
भारत के 13 प्रमुख बंदरगाह की सूची | |||
---|---|---|---|
क्रम | बंदरगाह | राज्य | जानकारी |
1 | कांडला | गुजरात | भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह (माल ढुलाई के आधार पर)। मुख्य रूप से तेल, नमक, उर्वरक और कपास का निर्यात। |
2 | मुंबई | महाराष्ट्र | भारत का सबसे पुराना और सबसे व्यस्त बंदरगाह। मुख्य रूप से कच्चा तेल, मशीनरी और रसायन का आयात-निर्यात। |
3 | जवाहरलाल नेहरू | महाराष्ट्र | भारत का सबसे बड़ा कंटेनर पोर्ट।प्रमुख रूप से इलेक्ट्रॉनिक सामान, ऑटोमोबाइल और टेक्सटाइल का व्यापार। |
4 | मोरमुगाओ | गोवा | लौह अयस्क (Iron Ore) के निर्यात का सबसे महत्वपूर्ण बंदरगाह। मुख्य रूप से खनिज और पेट्रोकेमिकल्स का व्यापार। |
5 | मैंगलोर | कर्नाटक | मुख्य रूप से पेट्रोलियम, कोयला और लौह अयस्क का व्यापार। |
6 | कोचीन | केरल | यूरोप और मध्य पूर्व से व्यापार का प्रमुख केंद्र। मुख्य रूप से मसाले, चाय, कॉफी और पेट्रोलियम का व्यापार। |
7 | कोलकाता | पश्चिम बंगाल | भारत का सबसे पुराना बंदरगाह। मुख्य रूप से जूट, चाय, कोयला और स्टील का व्यापार। |
8 | पारादीप | ओडिशा | कोयला और लौह अयस्क के निर्यात का सबसे बड़ा केंद्र। भारत का सबसे आधुनिक बंदरगाह। |
9 | विशाखापत्तनम | आँध्रप्रदेश | भारत का सबसे गहरा बंदरगाह। मुख्य रूप से खनिज, पेट्रोलियम और ऑटोमोबाइल का व्यापार। |
10 | एन्नौर | तमिलनाडू | भारत का पहला कॉर्पोरेट बंदरगाह। मुख्य रूप से कोयला, तेल और गैस का व्यापार। |
11 | चेन्नई | तमिलनाडू | भारत का सबसे बड़ा कृत्रिम बंदरगाह।मुख्य रूप से मशीनरी, ऑटोमोबाइल और टेक्सटाइल का व्यापार। |
12 | तूतीकोरिन | तमिलनाडू | मोती मछली पकड़ने (Pearl Fishing) और समुद्री व्यापार का प्रमुख केंद्र।मुख्य रूप से रसायन, उर्वरक और नमक का व्यापार। |
13 | पोर्टब्लेयर | अंदमान और निकोबार द्वीप समूह | |
निष्कर्ष:–
बंदरगाह सिर्फ जहाजों के रुकने की जगह नहीं, बल्कि देश की आर्थिक धमनियाँ हैं। ये अंतरराष्ट्रीय व्यापार को गति देते हैं, रोजगार उत्पन्न करते हैं, और देश को वैश्विक मंच से जोड़ते हैं। जैसे किसी घर का मुख्य दरवाजा होता है, वैसे ही बंदरगाह किसी देश का समुद्री दरवाजा होता है, जहाँ से समृद्धि और सुरक्षा दोनों प्रवेश करते हैं।